A VERY WARM WELCOME VISITORS

Monday, October 23, 2023

PURAANE BANGLE KA PRET, BHAG 2 (HINDI)

 पुराने बंगले का प्रेत -

PART 2 OF 3:

एक दिन सुबह कासिम आया और उसने मुझे एक घटना के बारे में बताया जिसमें अजीज साड़ी वाला भी शामिल था। उसने मुझे बताया कि एक रात पहले, वह दूसरी मंजिल पर नियमित स्थान पर जोइस्ट के बीच सो रहा था, जहां कमरा नहीं बनाया गया था। अजीज ने छत पर खुली हवा में सोने का निश्चय किया था।  अचानक रात के दौरान उसके पैरों में कुछ छू गया तो देखता क्या है कि अजीज औंधे मुंह उसके चरणों के पास पड़ा है। वह एकदम घबराकर, पत्ते की तरह काँपते हुए उठा, और बच्चे की तरह दहाड़ मार-मार कर रोने लगा। क़ासिम हैरान था. उसने उससे पूछा कि क्या हुआ था। अज़ीज़ ने उसे बताया कि किसी ने उसे छत से अटारी के अंदर के छोटे से प्रवेश द्वार से फेंक दिया था।  छत से आने-जाने के लिए एक व्यक्ति को चारों पैरों पर रेंगना पड़ता था।  मगर अज़ीज़ को उस शक्ति ने गेंद की तरह अंदर फेंक दिया था।

शायद नापाक (अशुद्ध अवस्था में) सोया होगा,” कासिम ने मुझे समझाने की पेशकश की।

उसका मतलब यह था कि संभोग के बाद उसने खुद को साफ नहीं किया था और अशुद्ध अवस्था में छत पर सो गया होगा। यह, शायद, अदृश्य फैंटम को पसंद नहीं था, जो इमारत परिसर में अपने दौरों के दौरान छत पर भी गया होगा।

"शुक्र है", मैंने इत्मिनान से कहा, "उसे छत से नीचे ज़मीन पर नहीं फेंका।"

"हाँ," कासिम ने सहमति व्यक्त की। "इससे वह निश्चित रूप से

मारा जाता।"

"पहले मुझे मौका नहीं मिला, मगर ये बताओ फैंटम ने तुम पर कभी भी हमला क्यों नहीं किया?" मैंने अचरज व्यक्त करते हुए पूछा।

उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा, “फैंटम जानता है कि मैं बे-अदब नहीं हूं।  मैं नियमित रूप से यहां रात्रि विश्राम से पहले हाजी अली दरगाह की ज़ियारत करता हूं, फातिहा पढ़ता हूं और फिर अपने घोंसले पर लौटता हूं।“   

दार्शनिक लहजे में उन्होंने मेरी ओर गहराई से देखा और कहा: "क़ब्र में मौजूद व्यक्ति को नुकसान मत पहुंचाओ और वह तुम्हें नुकसान नहीं पहुंचाएगा।"

अब ये घाटनाएं मेरे दिल-ओ-दिमाग पर हावी हो रहे थे।  जाहिर है, फैंटम के दफनाने की जगह को शायद अपवित्र कर दिया गया है।  फैंटम कहीं भी पहुंच सकता है, किसी को भी उसकी पसंद के मुताबिक उछाल कर गिरा सकता है, किसी को भी बुरी तरह से पीट सकता है और न जाने क्या-क्या!

मैं अपना ध्यान भटकाना चाहता था. मैं हर रात बगल के कमरा नंबर 9 में सोने से पहले असलम से मिलने जाने लगा था। मैं उसके साथ बातें करता था, कभी-कभी निर्जीव चीजों पर चर्चा करता था, और कभी-कभी प्रेत पर चर्चा करता था।

"तो आप क्या सोचते हैं?" मैंने असलम से पूछा.

"किस के बारे में?" असलम ने प्रतिवाद किया।

"दोनों घटनाओं के संबंध में," मैंने पूछा।

असलम ने मुस्कुराहट और आंखों में चंचल शरारत के साथ मेरी ओर देखा।

"मुझे बताओ, क्या तुमने अंधेरे में शराब तस्कर पर हथौड़ा नहीं चलाया था? पिछले दिन तुम दोनों में झगड़ा हुआ था!"

"अरे, नहीं," मैंने सफ़ाई दी।

बातचीत का बहाव हमेशा फैंटम पर ख़त्म होता था।

अब जैसे-जैसे दिन बीतते गए, असलम भी मुझसे कहने लगा कि उसे रात में दूसरी मंजिल पर आवाज़ें सुनाई देती हैं।  किसी को अपने कमरे के पास से गुजरते हुए सुना। कभी-कभी उसने किसी को ट्रंक खींचते हुए सुना। वह एक पुराने, फेंके हुए कबाड़ की बात कर रहा था जो किसी तरह एक सुदूर कोने में रह गया था। उसने इस बात पर जोर दिया कि ऐसा अक्सर हो रहा है.  

एक रात, मैं हमेशा की तरह असलम के पास गया। मैंने उससे कहा कि अगर उसे कोई आपत्ति न हो तो अब से मैं उसके कमरे में सोऊंगा। वहाँ कोई बिस्तर नहीं था बल्कि पूरे कमरे में केवल एक
सादा चटाई बिछी हुई थी। दीवार के पास कुछ उपकरण छुपे हुए थे जिनका उपयोग कर्मचारी चमड़े के बैग और महिलाओं के पर्स बनाने के लिए करते थे। इस विशेष रात को
, मेरे चाचा भी असलम से मिलने आए और उन दोनों ने ताश का दोस्ताना खेल शुरू किया। मुझे आश्वस्त महसूस हुआ और कुछ देर बाद मुझे झपकी आ गई। मैंने यह भी सपना देखा कि दोनों ताश खेल रहे थे और सब कुछ ठीक था। मुझे पता ही नहीं चला कि बहुत रात हो गयी थी और चाचा मुझे जगाये बिना ही चले गये थे. शायद वो मुझे परेशान नहीं करना चाहते थे।

अचानक मुझे महसूस हुआ कि कोई मेरे पैर का अंगूठा खींच रहा है। मैंने अपनी आँखें खोलीं. राहत की बात यह थी कि वह असलम ही था। असलम ने चुपचाप बाबू की ओर इशारा किया जो चटाई पर पालथी मारकर बैठा था। ऐसा लग रहा था कि वह अपने पेट को अपनी दोनों मुट्ठियों से दबा रहा था, जबकि उसकी कोहनियाँ उसके शरीर से एक कोण पर निकली हुई थीं। जब वह लगातार सामने की दीवार को घूर रहा था, तो ऐसा लग रहा था मानो उसकी आँखें बाहर आ जाएँगी। उसकी चौड़ी, घूरती आंखों की सफेदी उसके गहरे रंग से एकदम विपरीत थी। वह बिल्कुल शांत बैठा था, मानो समाधि में हो। रात के सन्नाटे में, यह एक सिहरन पैदा करने वाला दृश्य था।

मैंने असलम से फुसफुसाकर कहा। "यह क्या है? वह शून्य की ओर क्यों देख रहा है?”

"मुझें नहीं पता। वह शौच के लिए गया था। वापस आने के बाद, वह कम से कम आधे घंटे तक उसी स्थिति में बैठा है, असलम ने कहा।

उसको देख कर बहुत घबराहट होने लगी।

"नीचे से अब्बा को बुलाऊं?" मैंने पूछा.

"नहीं," असलम ने सिर हिलाया। 

फिर मेरे मन में आया कि मुझे बाबू से बात करनी चाहिए. मैं हिम्मत जुटाकर उसके पास गया और उससे ढेर सारे सवाल पूछने लगा. उसने ना तो मेरी तरफ देखा और ना ही मुझे कोई जवाब दिया. अचानक, वह मुझ पर झपटा। मैं इतना भयभीत हो गया था कि मेरी दिल की धड़कन लगभग बंद हो गई थी। मैं झट उससे दूर चला गया. इसके बाद बाबू पूरी तरह टूट गए। वह विलाप करने लगा. मैं अपनी बुद्धि के अंत पर था। हिम्मत जुटाकर मैंने उसे आश्वस्त करने की कोशिश की कि सब कुछ ठीक है। थोड़ी देर बाद उसने रोना बंद कर दिया। फिर मैंने असलम से कहा कि हमें इसे बीच में ही सुलाना चाहिए. बाबू जल्द ही गहरी नींद में सो गया, जबकि असलम और मैं उसके दोनों तरफ सो गए।

जहां तक मेरी बात है तो नींद मेरी आंखों से कोसों दूर थी. डर को दूर रखने की मेरी रणनीति विफल हो गई थी। यहां न केवल वह सुरक्षा अनुपस्थित थी जो मैंने चाही थी, बल्कि वह  सुरक्षा कई गुना बहुत कम थी: अगर बाबू ने अचानक कुछ उतावलापन कर दिया तो क्या होगा? क्या होगा अगर उसने नींद में ही मेरा गला दबा दिया या किसी धारदार हथियार से मुझ पर हमला कर दिया? क्या उसे फैंटम द्वारा नियंत्रित किया जा रहा था? शैतान की ऐसी फुसफुसाहटें मेरे दिमाग में घूम रही थीं। हाँ, रात की नींद हराम थी! 

(भाग 3 में जारी)

NASIR ALI.


No comments:

Post a Comment