A VERY WARM WELCOME VISITORS

Saturday, October 28, 2023

Ek Kahaani: PURAANE BANGLE KA PRET, BHAG 3 (HINDI)

 PURAANE BANGLE KA PRET, (HINDI).

समापन भाग 3.

जब सुबह हुई तो मैं असलम के कमरे में कभी न सोने का निश्चय करके घर की पहली मंजिल पर चला गया। जल्द ही, मेरे परिवार और हर किरायेदार को बाबू घटना के बारे में पता चल गया। उस दिन के बाद हमने बाबू को कभी नहीं देखा क्योंकि वह रोजगार छोड़कर अपने मूल स्थान पर वापस चला गया था।

 चूंकि मैंने तय कर लिया था कि चाहे कुछ भी हो, मैं अपने कमरे यानी कमरा नंबर 9 में ही सोऊंगा, इसलिए मैं अपने साथ एक "रामपुरी" चाकू रखता था, जिसे मैं बिस्तर पर जाते समय अपने तकिये के नीचे रख देता था। मैंने पुरानी भारतीय कहानियाँ सुनी थीं कि तकिये के नीचे लोहे या स्टील से बनी कोई चीज़ रखने से बुरी आत्माएँ दूर हो जाती हैं। मैंने कम से कम कुछ छंदों जैसे अय्युतुल कुरसी और पवित्र कुरान की सूरह संख्या 113 और 114 का भी पाठ किया। 

मैं यहां बता सकता हूं कि तकिए के नीचे चाकू रखना कासिम के दिमाग की उपज थी, जिसने कहा था कि उसने एक बार एक घातक जीन के खिलाफ ब्लेड का इस्तेमाल किया था।  मुझे पता है कि पवित्र कुरान में जिन्नों का उल्लेख किया गया है। वास्तव में, जिन्नों के प्रकारों और उनके ठिकानों के बारे में एक विशाल साहित्य है। वे वास्तव में एक और रचना हैं। मेरे पास उनके अस्तित्व पर संदेह करने का कोई कारण नहीं है।   कुछ हलकों में, यह माना जाता है कि भौगोलिक क्षेत्रों की संस्कृति के आधार पर "प्रेत-आत्मा", "भूत", या यहां तक कि "चुडेल" या "पिचल पैरी" शब्द केवल जिन्न या जिन्निया (महिला जिन्न) के भिन्न नाम हैं।  लेकिन आइए हम अपनी कहानी से भटकें नहीं!

मेरे सामने सवाल यह था कि मैं कैसे यकीन करूँ कि कासिम झूठ नहीं बोल रहा थ

तुम मेरी टांग तो नहीं खींच रहे हो?” मैंने कासिम से पूछा.

"बिल्कुल नहीं! याद रखें कि कुछ सच्चाइयाँ कल्पना से भी अजीब होती हैं। यह महज़ एक निष्क्रिय सिद्धांत नहीं है,”    उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा था.

मैं उस घटना के बारे में जानना चाहता था और तब उन्होंने मुझे जो बताया वह यहां बताने योग्य है।

बंगले में हमारे पास आने से कई साल पहले उनके साथ ऐसा हुआ था, कहानी सुनाते हुए उन्होंने शुरू किया: “अलेक्ज़ेंडर डॉक्स के सामने कई होटल हुआ करते थे। (बाद में गोदी का नाम इंदिरा डॉक्स रखा गया)

उस होटल को ध्वस्त करने के बाद उस मूवी हॉल का निर्माण किया गया था।  होटल ध्वस्त होने के बाद कोई भी दूसरा होटल या आवासीय भवन भी नहीं बनाना चाहता था। इस जगह की इतनी बदनामी थी. जमींदारों ने सोचा कि एक सिनेमा हॉल बनाना सबसे अच्छा होगा जहां आखिरी शो के बाद कोई नहीं रहेगा। इसलिए, उक्त मूवी हॉल का निर्माण हुआ।

"ध्वस्त हो गया! क्यों?" " मैंने अविश्वास से पूछा।

कासिम ने आगे कहा, "होटल का मालिक मेरे सुनहरे दिनों के दौरान मेरा दोस्त हुआ करता था। 

"वह अक्सर मुझे अपने होटल में आमंत्रित करता था। तुम्हारे पिता भी उसे जानते थे। एक बार जब मैं बुरे दिनों में पड़ गई थी, तो उन्होंने मुझे आमंत्रित किया और कहा कि मैं उनके होटल के कमरे में तब तक मुफ्त रह सकता हूं जब तक मैं भोजन या आवास के लिए भुगतान किए बिना चाहूं। मेरे पास कोई पैसा नहीं था, कोई घर नहीं था, और कोई भी देखने वाला नहीं था। मुझे यह प्रस्ताव आकर्षक लगा और मैंने इसे पसंद किया।

मुझे कमरा नंबर 407 की चाबी दी गई थी जो 4 वीं मंजिल के

गलियारे के दूर के छोर पर स्थित था। यह एक मानक डबल रूम था और अच्छी तरह से सुसज्जित था। मुझे खुशी थी कि मैं जब तक हो सके यहां रह सकता था। खिड़कियों से अरब सागर का मनोरम     दृश्य दिखाई देता था। हालाँकि, तेज़ हवा और हिलते पर्दों ने मुझे खिड़कियों को अंदर से बंद करने के लिए मजबूर कर दिया। रात का खाना लगभग 9 बजे मेरे कमरे में लाया गया। ताकि मुझे नीचे रेस्तरां अनुभाग में जाने की कोई आवश्यकता न पड़े। वेटर को पता था कि मैं उसके नियोक्ता का मानद अतिथि हूं इसलिए वह टिप्स की परवाह किए बिना जल्दी से चला गया।

चूंकि मेरे पास करने के लिए और कुछ नहीं था, इसलिए मैं जल्दी सो गया। मैंने लाइट बंद कर दी थी. मुझे नहीं पता कि मैं कितनी देर सोया होगा. खिड़कियों से कमरे में आ रही हवा के तेज़ झोंके से मेरी नींद खुल गई। ठंड थी. परदे अस्त-व्यस्त हो रहे थे। लाइटें चालू कर दी गईं। मैं तुरंत बिस्तर से उठ गया और जल्दी से सभी खिड़कियाँ अंदर से बंद कर लीं, यह सोचते हुए कि मैंने पहले खिड़कियाँ बंद क्यों नहीं कीं। मैंने लाइट बंद कर दी और बिस्तर पर चला गया। 

"जब दूसरी रात को यह घटना दोहराई गई, तो मैं घबरा गया क्योंकि बिस्तर पर जाने से पहले मैंने यह सुनिश्चित कर लिया था कि खिड़कियों को अंदर से कुंडी लगी हुई है और पर्दे लगे हुए हैं। अगले दिन होटल के मालिक ने मेरा हालचाल पूछा लेकिन मैंने उस भयावह घटना के बारे में उन्हें कुछ नहीं बताया. हालाँकि, मैं दुविधा में था। सवाल यह था कि होटल छोड़ा जाए या नहीं।”

"क्या तुमने छोड़ दिया?" मैंने पूछ लिया।

कासिम ने एक मुस्कान जुटाई।

एक आलीशान होटल में मुफ्त भोजन और आवास को कौन खोना चाहेगा?” उन्होंने अलंकारिक रूप से पूछा।

“इसके अलावा,” उन्होंने आगे कहा, “रात के दौरान एक बार और खिड़कियाँ बंद करना कोई बड़ी बात नहीं थी। मैंने एक रणनीति भी सोची. मैंने चोर बाज़ार या खुले बाज़ार से, जहाँ चीज़ें सस्ती बिकती हैं, एक लंबा रामपुरी चाकू खरीदा। मैंने तर्क दिया कि अगर मैं काफी बहादुर बना रहा और स्थिति का उचित रूप से सामना किया, तो मैं मालिक पर एक एहसान करूंगा और साथ ही जब तक संभव हो सके अपना मुफ्त भोजन और आवास जारी रखूंगा।

अपनी दास्ताँ रोक कर, क़ासिम ने एक टूटे हुए पैकेट से सिगरेट निकाली। यह एक सस्ता ब्रांड था. सिगरेट सुलगाने के बाद, उन्होंने एक गहरा कश खींचकर अपनी नासिका से धुएँ का गुबार उड़ाया। जैसे ही मैंने इसे हवा दी, उन्होंने जारी रखा: 

“होटल में यह मेरी तीसरी रात थी। मैंने क्लिक करके चाकू खोला और तकिये के नीचे रख दिया। फिर, अपनी पोशाक बदले बिना और अपने जूते भी उतारे बिना, मैं सावधानी से बिस्तर पर पीठ के बल लेट गया। लेकिन मैंने अपनी आँखें बंद नहीं कीं. मैं जानना चाहता था कि खिड़की की कुंडी अंदर से किसने खोली थी। लगभग आधी रात को, जब मैं लगभग नींद के झोंके में था, मैंने कुछ तेज़ आवाज़ सुनी।  मैंने देखा लाइटें जल रही थीं; एक खिड़की खुली हुई थी और हवा का एक झोंका कमरे के अन्दर आ रहा था। जब मैं इसे देख रहा था, तो दूसरी और फिर तीसरी, और फिर सभी खिड़कियाँ एक के बाद खुल गईं हालांकि कोई नजर नहीं आया। मैं बेहद डर गया। मुझे अपनी रीढ़ की हड्डी पर ठंडा पसीना बहता हुआ महसूस हो रहा था। मैं अभी भी बिस्तर पर लेटा हुआ था.

"मैंने तकिये के नीचे से चाकू निकाला और उसे तैयार अवस्था में पकड़ लिया। अचानक, उसी क्षण, एक हाथ मुझ पर आया और मुझे मेरे बिस्तर से उठा लिया। वह हाथ बहुत बड़ा था. हाथ पर बाल, जैसा कि मैं देख सकता था, जटा जैसे रेशों से भरे हुए थे, जबकि नाखून पंजों की तरह थे। उसके मुंह के किनारों से निकले हुए दो जंगली


सूअर जैसे दांत थे
, जो उसके सिर के दोनों ओर से निकले हुए दो सींगों से मेल खाते थे। मैं खिड़की से बाहर फेंके जाने वाला था। मैंने तुरन्त अपना हाथ उठाया। 'या अली' चिल्लाते हुए मैंने अपनी पूरी ताकत से उस विशाल हाथ पर चाकू मारा। घातक जिन्न गायब हो गया और मैं बिस्तर से लुढ़क गया और जोर से चिल्लाते हुए कमरे से बाहर निकल गया। 
मेरी बदहवास ऊंची चीखें रात के सन्नाटे को चीरते हुवे दुसरे कमरों को पार कर गयी और सोतों को जगा दिया.”

अपने माथे से पसीना पोंछते हुए, कासिम ने कहा: "जीवन से अधिक प्रिय कुछ भी नहीं है! और फिर मैंने होटल छोड़ दिया और कभी वापस नहीं जाने का संकल्प लिया।

तो यह कासिम की कहानी थी जिसे कई साल बाद मेरे पिता द्वारा पुष्टि की गई, जिन्होंने मुझे बताया कि प्रेतवाधित होने के बारे में अफवाहें फैली हुई थीं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि उस कारक के कारण उस होटल को गिरा दिया गया था।

जैसा कि मैं कह रहा था, यह कासिम की कहानी थी जिसने मुझे उस रात कमरा नंबर 9 में अपने बिस्तर पर चाकू ले जाने के लिए प्रेरित किया। मुझे नहीं पता कि मैं कितनी देर तक बिस्तर पर लेटा रहा.  मैंने तेज़ आवाज़ें सुनी जैसे कोई लकड़ी के तख्ते पर चल रहा हो जो अस्थायी रूप से जोइस्ट पर रखा गया था। 

 ऐसा लग रहा था जैसे कोई कमरों की दिशा में आ
रहा हो। मेरा कमरा पहला होगा
, क्योंकि यह फर्श के प्रवेश द्वार के दाहिने कोण पर था।  
कंपकंपी के पल थे जो मनहूस रात में रेंगते हुऐ  मुझे जकड़े थे।  जब मैं पूर्वाभास की भावना के साथ लेटा था, तो मेरा शरीर पसीने से तर था। कदमों की  टिप-टैप, टिप-टैपआवाज़, हर पल के साथ करीब आ रही थी।  मैंने मगर मन की उपस्थिति नहीं खोई.

मेरे मन में क्षणभंगुर विचार लड़ने या भागने के विचार तक ही सीमित हो गए थे।  भागने का सवाल ही नहीं था क्योंकि जो कुछ भी था वह मेरे दरवाजे के पास आ रहा था। मैं अब शिकारी का सामना करने के लिए तैयार था। चाकू हाथ में पकड़कर और अल्लाह का नाम लेकर मैं बिस्तर से कूद पड़ा। मैं दरवाजे की ओर लपका, उसे खोला और एक क्षण में कमरे से बाहर हो गया। आवाज़ें अचानक बंद हो गईं. साथ ही, उसी क्षण मैंने अज़ीज़ को भी विभाजित दीवार के ऊपर से झाँकते हुए देखा। असलम भी तब तक कमरे से बाहर आ चुका था। हम सभी ने क़दमों की आवाज़ साफ़-साफ़ सुनी थी। हालाँकि, हमने आसपास किसी को नहीं देखा। हम सदमे में थे, हम सब सुबह होने तक असलम के साथ बैठकर घटना पर चर्चा करते रहे।

इसके बाद मैंने रात के समय कमरा नंबर 9 में अकेले सोना उचित नहीं समझा। जब तक कई और कमरे नहीं बन गए तब तक कासिम हमेशा की तरह वहीं सोता रहा। कुछ ही समय में, उस जगह पर पूरी तरह से किरायेदारों का कब्ज़ा हो गया।

जैसे-जैसे साल बीतते गए, गंगाराम की पत्नी की मृत्यु हो गई। वैसे ही, उसका बेटा भी परलोक सिधार गया. रुकने का कोई कारण न देखकर गंगाराम ने नौकरी छोड़ दी।  यहां तक कि अजीज साड़ी वाला भी परिसर से बाहर चला गया। असलम वहीं रुक गया और अपने परिवार को अपने मूल स्थान से अपने साथ रहने के लिए ले आया। मगर अफसोस! चूंकि कासिम के पास सोने के लिए कोई जगह नहीं थी, इसलिए उसने हमें अलविदा कह दिया।

मेरे पिता की मृत्यु के बाद, संपत्ति बदल गई। मुझे नहीं पता कि पुराने बंगले के किरायेदारों के साथ क्या सौदा किया गया था, सिवाय इसके कि उन्हें वैकल्पिक आवास या ट्रांजिट कैंप में ले जाया गया था। मैं भी वहां से हट गया.  

आज पुराने बंगले की जगह पर एक गगनचुंबी इमारत खड़ी है.

 समापन: 

नासिर अली.

उपसंहार:

असल में फैंटम का क्या हुआउत्तर खोजने के लिए, मैंने पुराने बंगले की साइट का दौरा किया, जिस पर अब ऊंची इमारत खड़ी थी। वहां, मैंने प्रॉपर्टी डेवलपर्स की प्रतिभा का नमूना देखा।

प्रॉपर्टी डेवलपर्स इस विशेष फैंटम के इतिहास में चले गए थे जो पुराने बंगले को परेशान कर रहा था। इस बात को ध्यान में रखते हुए कि अपनी कब्र के अपवित्रता से परेशान आत्मा जीवित लोगों को परेशान करने के लिए वापस आ सकती है, जिससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में हानि से लेकर वित्तीय कठिनाइयों और यहाँ तक ​​कि मृत्यु तक सभी प्रकार के दुःख हो सकते हैं, उन्होंने इसके दफन की जगह का पता लगा लिया था। उन्होंने कब्र को नई संपत्ति से अलग करके और उसे एक नया रूप देकर सम्मान देने का ध्यान रखा। इस प्रकार उन्होंने बदला लेने वाले प्रेत को तृप्त किया।  इस प्रकार उस संपत्ति के विकास में कोई हस्तक्षेप नहीं था जिसे कभी पुराने बंगले के नाम से जाना जाता था!

 BY NASIR ALI.

 नोट: उन तस्वीरों के लिए इंटरनेट स्रोतों को धन्यवाद, जो कहानी से संबंधित नहीं हैं, लेकिन दोनों पोस्ट में उपयोग की गई हैं। 

No comments:

Post a Comment