A VERY WARM WELCOME VISITORS

Sunday, October 15, 2023

TALES OF MYSTERIOUS ENCOUNTERS: पुराने बंगले का प्रेत PART 1 OF 3

 

पुराने बंगले का प्रेत.

भाग १.

बहुत से लोग इस घटना को पोल्टरजिस्ट या शरारती भूतों से जुड़े होने के रूप में संदर्भित करेंगे, लेकिन मैं इसे ऐसा नहीं कहूंगा।  यह खून से लथपथ हॉरर ड्रामा के बिना एक सच्ची कहानी है।

1950 के दशक की शुरुआत में, मेरे पिता ने मुंबई के केंद्र में एक पुराना लेकिन उचित आकार का बंगला खरीदा। बंगला मुख्य सड़क से जमीन के एक बड़े टुकड़े पर अन्य संपत्तियों के साथ वापस सेट किया गया है। साइट की दीवारों के पूर्व में, मौसमी फसलों को उगाने के लिए खेत थे।

जब तक हम वहां पहुंचे, वहां एक चौकीदार था जो बंगले की सुरक्षा देखता था। नहीं, वह फिल्मी दिखने वाले केयरटेकर नहीं थे जो वे आमतौर पर भारतीय फिल्मों और टीवी चैनलों में दिखाते हैं। वह एक मध्यम आयु वर्ग का व्यक्ति था और वह अपनी पत्नी और दस साल के बच्चे के साथ वहां रहता था। मुझे आज भी याद है कि उनका नाम गंगाराम था। नए मालिक के रूप में, मेरे पिता ने उसे अपनी नौकरी जारी रखने के लिए कहा।  उन्हें इमारत के साथ-साथ भूतल पर भंडारण क्षेत्र को सुरक्षित करने का काम सौंपा गया था, जिसमें अन्य चीजों के अलावा, उच्च गुणवत्ता वाले सागौन से सुरुचिपूर्ण ढंग से तैयार किए गए विभिन्न प्रकार के पारंपरिक प्राचीन फर्नीचर थे।  

जैसे-जैसे साल बीतते गए, मेरे पिता को अपनी आय बढ़ाने की आवश्यकता महसूस हुई। एकमात्र अन्य तरीका विशाल अप्रयुक्त अटारी में अधिक कमरे बनाना था जितना कि बड़ा और पहली मंजिल जितना ऊंचा।  अटारी को क्रम में रखना एक बड़ा काम था। कोई फर्श नहीं था और कोई प्राकृतिक प्रकाश नहीं था। 

इस अटारी का प्रवेश द्वार दो फुट चौड़ी लोहे की सीढ़ी द्वारा था जिसे पहली मंजिल से स्थापित किया गया था।  एक समय में केवल एक व्यक्ति अटारी में प्रवेश कर सकता था।   

अटारी के उत्तरी और दक्षिणी छोर पर, आकाश की ओर खुली एक छोटी सी छत थी, जिस पर केवल कुछ ही लोग रह सकते थे। छत का प्रवेश द्वार इतना नीचा था कि आपको प्रवेश करने के लिए चारों पैरों पर रेंगना पड़ता था। दिन के दौरान भी अत्यधिक अंधेरे के कारण टॉर्च की रोशनी के बिना अटारी के पार चलना लगभग असंभव हो गया था! चूँकि किसी भी कारण से शायद ही कोई अटारी पर जाता था, चारों ओर बहुत सारे मकड़ी के जाले और धूल थी। शुद्ध सागौन के कई एक्स-आकार के लकड़ी के प्रॉप्स का उपयोग छत की संरचना का समर्थन करने के लिए किया गया था जो मिट्टी की टाइलों की बहुत सारी परतों से लदी हुई थी। 

जिन लोगों ने अटारी को अपना घर बनाया उनमें मासूम कबूतर, उल्लू और एक बेघर व्यक्ति - कासिम शामिल थे!

कासिम एक कमज़ोर अधेड़ उम्र का व्यक्ति था जिसके पतले बाल और चौड़ा माथा था। मुझे उनके व्यक्तित्व में जो अद्वितीय लगा, वह थे उनके लंबे मजबूत नाखून, जो लगभग तोते की चोंच की तरह थे। ब्रिटिश राज के अंतिम दिनों में वह 'लखपति' या करोड़पति हुआ करते थे। अपने व्यस्त दिनों के दौरान, वह धूम्रपान करने, आयातित ब्रांड पीने और अपने स्वयं के डेसोटो में घूमने के आदी थे। यह वह परिचय था जो मेरे पिता ने मुझे उनके बारे में दिया था। शेष कासिम ने स्वयं ही बता दिया उन्होंने अपना समय और पैसा बढ़ते भारतीय फिल्म उद्योग के सितारों और गोरी चमड़ी वाली सुंदरियों की संगति में बर्बाद कर दिया था। जाहिर है, उस व्यक्ति ने अपनी सारी संपत्ति बर्बाद कर दी थी, बुरे दिनों का सामना करना पड़ा था, और पूरी तरह से दरिद्र हो गया था। क़ासिम के हाव-भाव और बोल-चाल से उसके गौरवशाली अतीत का पता चलता था, जिसके बारे में वह अक्सर मुझसे बात करता था। मैं अक्सर सोचता था कि कैसे कासिम को उस डरावनी अटारी में रात में अकेले सोने से कभी डर नहीं लगता था, जहां कोई दिन में भी कदम रखने की हिम्मत नहीं कर सकता था।

जैसे ही नवीनीकरण शुरू हुआ, लोहे की सीढ़ी हटा दी गई और उद्घाटन को सील कर दिया गया। अटारी पर एक गेट


बनाया गया था और पहली मंजिल से इस प्रवेश द्वार तक एक उचित सीढ़ी बनाई गई थी। अटारी को एक खुले हॉल या स्थान में बदलने के लिए प्रॉप्स हटा दिए गए थे।  मिट्टी की टाइलों की अनावश्यक परतें हटाकर छत पर भार हल्का कर दिया गया। इस विशाल खुली जगह में कमरे तो बनाये गये लेकिन फर्श का काम करने के बाद। चूंकि फर्श का सारा काम पूरा नहीं हुआ था, इसलिए इन कमरों के प्रवेश द्वार से फर्श पर एक लंबा लकड़ी का तख्ता रखा गया था। चूँकि तख्ता लम्बा था इसलिए तख्ते पर चलने वाले व्यक्ति के प्रत्येक कदम के साथ यह उछलता था।

अटारी की ओर जाने वाली सीढ़ी के नीचे, जो अब दूसरी मंजिल थी, एक कोने में दीवारों से सटा हुआ एक छोटा मंच भी बनाया गया था, जहाँ कुछ बुजुर्ग लोग अक्सर अपना समय बिताने के लिए बैठते थे


आधी रात हो चुकी थी और इमारत में सब कुछ शांत और स्थिर था क्योंकि सभी लोग सो गए थे। हालाँकि, उसे याद नहीं था कि वह वहाँ कब सो गया था और सुबह तक वहीं पड़ा रहता अगर उसके चेहरे पर एक कड़ाकेदार थप्पड़ और उसके शरीर पर जोरदार प्रहार से वह नहीं जागता। सीढ़ियों पर कोई रोशनी नहीं थी और वह अपने हमलावर को नहीं देख सका। सबसे बुरी बात यह थी कि वह उसे पकड़ भी नहीं सका। ऐसा लग रहा था मानों कोई अदृश्य सत्ता उसे प्राणों का आघात दे रही हो। उसकी चीख कोई काम नहीं आई। जब उसे मंच पर उठाकर पटक दिया गया तो मारपीट बंद हो गई और जो  शक्ति वहाँ थी, वह चली गयी। इससे उसे लंगड़ाते, हतप्रभ और हिलते हुए घर जाने का मौका मिल गया।

उसने कहानी बेबाकी और ईमानदारी से सुनाई और मैंने उसे ध्यान से सुना, लगभग उस पर दया आने की हद तक। मुझे लगा कि इसमें कुछ हद तक सच्चाई है। शराब तस्कर ऐसा व्यक्ति नहीं था जो किसी भी व्यक्ति के साथ किसी भी प्रकार की हाथापाई करने से डरता हो। हालाँकि, उसके चेहरे पर डर, गर्दन में गंभीर मोच के कारण उसका झुका हुआ सिर, साथ ही उसके शरीर पर चोट के निशान यह साबित करने के लिए पर्याप्त संकेत थे कि उसने जो बताया था वह गंभीर सत्य था। उसके झूठ बोलने का कोई कारण या रुचि नहीं थी! 

मैंने चौकीदार से यह जांच करने का निर्णय लिया कि क्या उसने रात के दौरान किसी बाहरी व्यक्ति को देखा है। मेरे पूछने पर, चौकीदार ने बताया कि उसने पिछली रात किसी बाहरी व्यक्ति को नहीं देखा था। मैंने उसे वह सब बताया जो मैंने उक्त किरायेदार से सुना था। उसे तनिक भी आश्चर्य नहीं हुआ. उसके अनुसार, बंगला लंबे समय से अप्रयुक्त और खाली पड़ा था। इसलिए, जब उसे पूर्व मालिक द्वारा सुरक्षा गार्ड या केयरटेकर के रूप में नियुक्त किया गया था, तो  उसे बहुत सी अजीब आवाजें और कदमों की आवाज़ सुनाई देती थी, जैसे कि कोई बंगले में घूम रहा हो। शुरू-शुरू में वह बहुत डरा हुआ रहता था। हालाँकि, उसने हर चीज़ को अपने हिसाब से लिया और कभी भी समीकरण बिगाड़ने की  कोशिश नहीं की। उसे कोई नुकसान नहीं हुआ. और इस प्रकार आश्वासन मिलने पर उसने अपनी पत्नी और बच्चे को अपने साथ रहने के लिए बुला लिया। उसने स्वीकार किया कि कभी-कभी आधी रात के बाद उसने किसी प्रेत को ऊपर की मंजिल से गुजरते हुए देखा था। उस के द्वारा दिये गये विवरण से यह आभास होता था की वोह सफ़ेद लबादे में लिपटी कोई रहस्मय शक्ति थी जो न जाने कितने वर्षों से अतृप्त घूम रही थी. 

समय के साथ, यह बंगला भुतहा घर के रूप में कुख्यात हो गया था और शायद ही किसी ने इस बंगले को खरीदने की हिम्मत की थी, जो बेहद कम कीमत पर पेश किया गया था।

साब, इस के लिए इसको भूत-बंगला बोलता है। कशाला इक.रे आले तुम्ही?” वह मराठी में बोला।

मेरे पास उसे समझाने का समय नहीं था कि हम बंगले में रहने क्यों आए हैं। हालाँकि, उसके वास्तविक और दृश्य साक्ष्यों के आधार पर, मुझे बूटलेगर पर विश्वास करने के लिए राजी किया गया। बूटलेगर को शायद दो कारणों से पीटा गया था: एक, वह, शायद, इस तरह से सोया था कि उसने प्रेत के मार्ग में बाधा उत्पन्न की थी; और दूसरा, वह नशे में धुत था, जो उसे पसंद नहीं आया और इसलिए उसने चेतावनी के तौर पर उसे जोर से पीटा। मैंने अनुमान लगाया कि शायद यह प्रेत किसी पवित्र व्यक्ति की आत्मा थी, जिसे "नजस" या अशुद्धता की स्थिति में लोगों द्वारा उसके रास्ते में बाधा डालना पसंद नहीं था। न ही यह जिन्न हो सकता है क्योंकि स्रोत एक कब्र था।

अब जिज्ञासा मुझ पर हावी हो गई और मैं आधी रात के बाद जब सब कुछ शांत था, पहली मंजिल की सीढ़ियों पर बार-बार जाने लगा, इस आशा में कि शायद मुझे उस प्रेत की एक झलक मिल जाएगी। मैंने सुगंध के लिए कुछ जॉयस्टिक भी जलायी। हालाँकि, कुछ रातों के बाद, मैंने उन रात्रिचरों को छोड़ दिया क्योंकि मैं उस माहौल से उत्पन्न भय और नकारात्मक भावनाओं से डर गया था।

जब तक हमारी कहानी आगे बढ़ती है, दूसरी मंजिल (अटारी) के कुछ कमरे किराए पर दे दिए गए थे। कमरा नंबर 6 असलम नामक व्यक्ति को दिया गया था जिसके कर्मचारी दिन के दौरान वहां चमड़े के बैग और महिलाओं के पर्स बनाते थे।   रात को वे सारे चले जाते। रह जाते असलम और उसका अठारह साल का नौकर बाबू।  फिर अजीज साड़ी वाला था, जिसने अपने साड़ी-प्रिंटिंग व्यवसाय के लिए कई कमरे किराए पर लिए थे, जहां उसने बड़ी-बड़ी टेबलें लगवाई थीं। वह मध्यम कद का एक अधेड़ उम्र का कुंवारा व्यक्ति था और अपनी महिला कर्मचारियों की देखरेख करते समय खाकी शॉर्ट्स पहनता था। दिन भर की कड़ी मेहनत के बाद वह "देसी" शराब पीता था। एक खास महिला थी जो उसकी कंपनी में सबसे ज्यादा रहती थी। हालाँकि, जब तक वह एक अच्छा किरायेदार था और नियमित रूप से किराया चुकाता था, तब तक मुझे उसकी निजी जिंदगी से कोई सरोकार नहीं था।

कमरा नंबर 6 के बगल में, दक्षिणी कोने में, कमरा नंबर 9 था, जहाँ मैं रात में अकेले सोने लगा, हालाँकि पहली मंजिल पर भी हमारा घर था। कासिम को अटारी में जहाँ भी खाली जगह मिली सोता रहा। उनकी उपस्थिति और अनुपस्थिति एक समान थी क्योंकि उनके आगमन और प्रस्थान का समय कोई नहीं जानता था।  लेकिन एक दिन सुबह कासिम आया और उसने मुझे एक घटना के बारे में बताया जिसमें अजीज साड़ी वाला भी शामिल था।

(भाग 2 में जारी)

NASIR ALI.

। 

No comments:

Post a Comment